प्रदेश में तेजी से हो रहा है एसडीजी के कि्रयान्वयन का कार्य : योगी

भास्कर विशेष
गोरखपुर। देश की पहली एसडीजी चौपाल गोरखपुर में लगी। इस चौपाल का उद्घाटन कॉमनवेल्थ देशों की महासिचव पेट्रीिशया स्काॅटलैंड ने किया। एसडीजी चौपाल के बाद गोरखनाथ धाम पीठ में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौपाल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश में एसडीजी पर काफी काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में एसडीजी के मुद्दे पर लखनऊ में कॉमनवेल्थ देशों का एक बड़ा सम्मेलन आयोिजत किया जाएगा और गोरखपुर के सबसे पिछड़े स्थान पर मेघा एसडीजी चौपाल लगाई जाएगी।
मुख्यमंत्री योगी ने गोरखपुर स्थित अपने मठ आवास पर काॅमनवेल्थ महासचिव से भेंट के दौरान कहा कि प्रदेश में बेसिक शिक्षा और जूनियर हाईस्कूल के शैक्षिक स्तर को बढ़ाने के लिए कई ठोस कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में हर न्याय पंचायत में आरोग्य मेला एवं पशु आरोग्य मेला आयोिजत किए जाएंगे। ये सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में एक ठोस एवं प्रभावी पहल है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निराश्रित एवं बेघर लोगों को बढ़ी तादाद में बेहतर सुविधा वाले घर उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही साथ प्रदेश में अति पिछड़े एवं विलुप्त हो रहे समाज के लोगों का पता लगाकर उन्हें पुन:स्थापित किया जा रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बताया कि सतत विकास के 16 लक्ष्यों को अमल में लाने के लिए नोडल अधिकारियों की िनयुक्ति की गई है। साथ ही उनका जमीनी कि्रयान्वयन ठोस रूप में सुनिश्िचत कराया जा सके। उन्होंने बल देते हुए कहा कि प्रदेश के विकास कार्यों के कि्रयान्वयन की सत्यता की पुष्िट के लिए थर्ड पार्टी वेरीफिकेशन भी कराया जाएगा।

‘एसडीजी चौपाल’ दुनिया में एसडीजी को जमीन पर उतारने का बेहतरीन प्रयास : कॉमनवेल्थ महासचिव

गोरखपुर। ग्राम रूद्रपुर स्थित कुस्समी जंगल में आज देश की पहली एसडीजी चौपाल का आयोजन किया गया। इस चौपाल का उद्घाटन कॉमलवेल्थ देशों की महासचिव पेट्रीशिया स्कॉटलैंड ने किया।
इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीण महिलाओं, ग्राम प्रधानों, बीडीसी सदस्य, जिला पंचायत सदस्यों और जनपद के गणमान्य नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि एसडीजी चौपाल दुनिया में एसडीजी को जमीन पर उतारने का एक बेहतरीन प्रयास है। इस तरह के प्रयास को दुनिया के अन्य देशों में भी शुरू किए जाने की जरूरत है। कॉमनवेल्थ महासचिव ने कहा कि वे भारतीय महिलाओं की विकास के कार्यों में जागरूक भागीदारी देश के लिए बेहद प्रभावित मानती हैं। उन्होंने इस दौरान काफी महिलाओं, स्कूली बच्चों, शिक्षकों एवं ग्रामीण जनप्रतिनिधियों से बातचीत भी की। आयोजित चौपाल में स्थानीय नागरिकों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और इस बात पर खुशी जताई कि विकास के कार्यों से आम आदमी को सीधा लाभ दिलाने के लिए यह आज तक का सबसे अनूठा कार्यक्रम है। एसडीजी चौपाल में मुख्य रूप से कॉमनवेल्थ देशों की महासचिव के विशेष प्रतिनिधि डॉक्टर प्रजापति त्रिवेदी, दैनिक भास्कर के चेयरमैन एवं प्रधान संपादक दीपक द्विवेदी, आउट ऑफ स्कूल चिल्ड्रेन प्रोजेक्ट के प्रमुख अमरीश चन्द्रा, एक्शनएड के सीएसआर प्रमुख संदीप सक्सेना, उत्तर प्रदेश महिला आयोग उपाध्यक्षा, सुलभ इंटरनेशल के प्रतिनिधि समेत अनेक महत्वपूर्ण पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

मुख्यमंत्री एसडीजी एम्बेसडर की उपाधि से सम्मानित

गोरखधाम पीठ परिसर स्थित मुख्यमंत्री आवास में कॉमनवेल्थ देशों की महासचिव पेट्रीिशया स्कॉटलैंड ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को स्मृित चिन्ह देकर एसडीजी एम्बेसडर की उपाधि से सम्मानित किया। इसे मुख्यमंत्री योगी ने खुशी के साथ स्वीकार किया। इसी मौके पर मुख्यमंत्री योगी को दैनिक भास्कर के चेयरमैन एवं प्रधान संपादक दीपक द्विवेदी द्वारा एसडीजी के एम्बेसडर वाला पोस्टर भी भेंट किया गया। जिसमें एसडीजी के 17 लक्ष्यों की व्याख्या करते हुए उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का मानचित्र, प्रधानमंत्री मोदी और उनका संकल्पवाद सबका साथ, सबका विकास एवं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का फोटो छपा है। मुख्यमंत्री को इस मौके पर दैनिक भास्कर द्वारा एसडीजी पर विशेष विधानमंडल सत्र के दौरान दिए गए विशेष भाषण का विशेष परिशिष्ट भी भेंट किया गया।